दांत सफेद क्यों होते हैं ? Why teeth are White in color ?

दांत सफेद क्यों होते हैं ?Why teeth are white in color ?


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में।

     खाना खाने के लिए हमारे शरीर में दांत बहुत जरूरी हिस्सा होता है। दोस्तों हंसना किसी को पसंद नहीं है। अगर आपके दांत काफी सफेद है, तो आपके हंसी में चार चांद लगाते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे दांत सफेद ही क्यों होते हैं। यानी हमारे दांतो का रंग सफेद ही क्यों होता है। तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम जान लेते हैं कि हमारे दांतो का रंग सफेद क्यों होता है ?

     दोस्तों हमारे दांत अलग-अलग स्तर से बने हुए होते हैं। यानी हमारे दांतो पर अलग-अलग लेयर होते हैं। सब से बाहर का लेयर होता है उसे इनेमल (Enamel) कहा जाता है, उस इनेमल में कैल्शियम (Calcium) ज्यादा होता है और आपको पता ही होगा कि कैल्शियम का रंग सफेद होता है।
तो उस कैल्शियम की वजह से ही हमारे दांतो का रंग सफेद होता है।

     साथ ही दोस्तों इनेमल लेयर के अंदर और एक लेयर होता है, जिसे डेंटिन (Dentin) कहा जाता है, जो पीले रंग का होता है।

     अगर वक्त के साथ-साथ इनेमल का लेयर पतला होता जाता है, तो अंदर का डेंटिन का लेयर दिखने लगता है जो पीले रंग का होता है। जिससे हमारे दांत धीरे-धीरे पीले दिखाई देने लगते हैं। यानी दांत दिखने में कम सफेद दिखने लगते हैं।

     तो आपको हमेशा बाहरी डेंटिंन स्तर की खबरदारी लेनी चाहिए। इसके लिए आपको दांत हमेशा स्मूथली ब्रश करने चाहिए। जिससे आपके दांत वक्त के साथ कम घिसेंगे, साथ ही आपको एसिडिक फूड्स, ड्रिंक और कॉफी लेते समय खबरदारी लेनी होगी, नहीं तो आपके दांत वक्त के साथ पीले होते जाएंगे।

     तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं इस पोस्ट में आपको जरूर पता चला होगा कि हमारे दांत सफेद क्यों होते हैं। तो दोस्तों मिलते हैं नए पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद।

WHY TEETH ARE WHITE IN COLOUR ?

Comments

Popular posts from this blog

गाड़ी पर A/F क्यों लिखा होता है ? Why is A/F written on number plate of new vans ?

खून का रंग लाल ही क्यों होता है ? Why blood is Red in color ?