गाड़ी पर A/F क्यों लिखा होता है ? Why is A/F written on number plate of new vans ?

गाड़ी पर A/F क्यों लिखा होता है ?
Why is A/F written on number plate of new Bike/Cars/Vans ?




     दोस्तों गाड़ी चलाते वक्त नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है। यह हमारे लिए और दूसरों के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि जब नई गाड़ी ली जाती है तब उसके नंबर प्लेट पर A/F क्यों लिखा जाता है ? तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम जान लेते हैं कि गाड़ी पर A/F क्यों लिखा जाता है ?

     मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के अनुसार हर एक वाहन रजिस्टर होना चाहिए जब गाड़ी रजिस्टर होगी तब वह चलाने के लिए वैध (Legal) होती है।

     दोस्तों जब आप वाहन खरीदते हो चाहे वह कौन सा भी हो, जब वह शोरूम से रस्ते पर आती है। तब उन वाहनों को टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है। अगर वाहन को टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं दिया जाता है, तब नंबर प्लेट पर A/F लिखा जाता है।


     तो इस A/F का मतलब होता है Applied For, इसका मतलब है कि गाड़ी के मालिक ने परमानेंट नंबर के लिए अप्लाई किया है। यानी नंबर आने के लिए प्रोसीजर की है। तो इसकी मोहलत एक हफ्ते तक होती है यानी एक हफ्ते तक आप A/F अक्षर नंबर प्लेट पर रख सकते हो। अगर आप परमानेंट नंबर आने के बाद भी अगर 1 हफ्ते के बाद भी नंबर प्लेट पर A/F अक्षर रखते है तब वह अवैध (Illegal) होता है और आपके ऊपर एक्शन ली जा सकती है।
     
     दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं इस पोस्ट से आपको जरूर पता चला होगा की गाड़ी पर A/F क्यों लिखा होता है ?

WHY IS A/F WRITTEN ON NUMBER PLATE OF NEW VANS/BIKE/CARS ?

Comments

Popular posts from this blog

दांत सफेद क्यों होते हैं ? Why teeth are White in color ?

खून का रंग लाल ही क्यों होता है ? Why blood is Red in color ?